WordPress Theme Change Karne Ke Nuksan, जाने हिंदी में?

दोस्तों, अगर आप WordPress User है। तो आपको WordPress Theme Change Karne Ke Nuksan पता होने चाहिए। और अगर आपको नहीं पता है, की WordPress Theme Change Karne Ke Kya Nuksan है। तो आप हमारे इस Post को जरूर पढ़े, ताके आप भी इन Nuksaan के बारे में जान सके।

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं, कि आज के समय में Online पैसा कमाने के लिए Blogging भी एक बेहतरीन तरीका है। जहां आप Post लिख कर लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन Blogging से पैसा कमाना इतना आसान नहीं है? और अगर देखा जाए तो इतना मुश्किल भी नहीं है।

WordPress Theme Change Karne Ke Nuksan

Blogging se paise kaise kamate hai

Event blogging kya hai

परन्तु बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने Blog को Professional, Responsive और Fast बनाने एवं दिखाने के चक्कर में आय दिन WordPress Theme Change कर लेते है। कभी फ्री वाला कभी Paid वाला। लेकिन उनको पता नहीं है, की WordPress Theme Change Karne Ke Kya-Kya Nuksan होते है। और नहीं जानते है, तो आइये जान लेते है।

WordPress Theme Change Karne Ke Nuksan?

अगर आप अपने किसी भी WordPress Website का Theme Change करते है, तो आपको और आपके Website एवं Blog को कुछ नुक्सान हो सकते है। और वह नुक्सान क्या-क्या है। आइये हम उनको सही तरह से जान लेते है।

• सबसे पहला नुकसान यह है, कि बार-बार Theme Change करने की वजह से आपकी Website या फिर Blog की Authority कम हो जाती है। और कम इसलिए हो जाती है, क्यूँकि Theme Customization दौरान आपके Website में बहुत सारा Dummy Data जो Theme के साथ अक्सर आता है। उसको Google Crawl कर लेता है। और इस तरह समय-समय पर Customization करने पर आपका Website एवं Blog Google की नजरो में Unuseless हो जाता है। जिस कारण Google आपकी website की Ranking एवं Authority कम कर देता है।

• और दूसरा नुकसान यह है, की आप अपने Website और Blog के header.php नामक File में के नीचे या फिर कहीं भी कोई भी Custome CSS एवं Code जैसे Google Adsense का Verification Code, Google Web Master एवं Google Analytics Verification Code या फिर जो भी Code आप इस्तेमाल कर रहे थे। वह भी Theme के साथ-साथ हट जाते है। और फिर जब वह हट जाते है, तो फिर आपके Website में उनके माध्यम से जो भी काम हो रहा था। वह भी होना बंद हो जाता है।
• एवं तीसरा नुकसान यह है, कि आपकी Website एवं Blog को इस्तेमाल करने वाले जो भी User हैं। वह भी आप की इस हरकत की वजह से परेशान होते रहते हैं। और उनमें से अधिकतर कुछ ऐसे User भी होते हैं, जो आप की इस हरकत की वजह से आपके Blog को Visit करना ही बंद कर देते हैं।

• और चौथा नुकसान यह है, कि आपने अपनी पहली Theme के अनुसार जो भी Custome Code को Design एवं Develop किए थे। वह भी आपको दोबारा Add करने पड़ेंगे। औरअक्सर ऐसा होता है, हम अपने Website एवं Blog में किसी अन्य Platform से ऐसे ही Code Copy करके इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन जब ऐसे कोड की हमें बहुत ज्यादा जरूरत होती है, तो हम अक्सर ऐसे Platform के बारे में भी भूल जाते हैं। ताके हम दोबारा उन Code को Copy कर इस्तेमाल सके?

• और अब पांचवा एवं अंतिम नुकसान यह है, कि आपको अब इस नए WordPress Theme के मुताबिक अपने Logo एवं Banner इत्यादि दोबारा कस्टमाइज करने पड़ेंगे? क्यूंकि हर Theme की Requirement अलग-अलग होती है। और ऐसा करने पर आपके Website की जो Branding होती है। वह भी धीरे-धीरे ख़तम हो जाती है।

तो दोस्तों देखा आपने, अपने WordPress Website में सिर्फ एक Theme Change करने से कितने बड़े नुकसान होते है। तो उम्मीद करता हूँ? अब आप भी अपने Website का Theme सोच समझ कर ही Change करेंगे।

नोट: मैं आपको बता दूं, की अगर आप कभी-कभार अपनी WordPress Website का Theme का Theme Change करते हैं, तो इससे कोई Problem नहीं है। क्योंकि Google खुद कहता है, कि आप अपने Website इत्यादि को समय-समय पर Update करते रहे। क्योंकि

अगर आप समय के साथ Update नहीं होते है, तो समय आपको खुद Update कर देगा?

लेकिन WordPress Theme Change करने से पहले आपने अपने Website में फिलहाल जितने भी Custom Code इस्तेमाल किए हुए हैं। आप उनको Save कर ले, और फिर चुनिंदा Theme के अनुसार आप उनको दोबारा Add कर दें। जिससे आपको कभी भी, कोई भी नुकसान नहीं होगा?

दोस्तों मेरा नाम रहमान है। और में Oflox, India’s #1 Digital Marketing Institute & Company का Founder हूँ? हम Website, Application, एवं Graphics Designing, Content Creation, SEO, एवं WordPress Theme Design और Develop करते है। तो अगर आपको इसने से किसी भी Service की जरूरत है। तो हमारी Official Website Oflox.com पर Visit कर सकते है।

Leave a Reply